SSC (Staff Selection Commission)

SSC (Staff Selection Commission) 

संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा, 2019

पदों की संख्या : विभिन्न 


1. असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर :

आवश्यक योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संसथान से स्नातक की डिग्री |

वांछनीय योग्यता : चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट या कम्पनी सेक्रेटरी या कॉमर्स में मास्टर या बिजनेस स्टडीज में मास्टर या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनेंस) में मास्टर या बिजनेस इकोनोमिक्स में मास्टर 

परिवीक्षा की अवधि के दौरान सीधी भर्ती के लिए सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक लेखा अधिकारी के रूप में पुष्टि और नियमित नियुक्ति के लिए संबंधित शाखाओं में "अधीनस्थ लेखा / लेखा सेवा परीक्षा" उत्तीर्ण करना होगा।

आयु : 30 वर्ष से अधिक ना हो | 

2. असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर : 

आवश्यक योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री |

वांछनीय योग्यता : चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट या कम्पनी सेक्रेटरी या कॉमर्स में मास्टर या बिजनेस स्टडीज में मास्टर या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनेंस) में मास्टर या बिजनेस इकोनोमिक्स में मास्टर 

परिवीक्षा की अवधि के दौरान सीधी भर्ती के लिए सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी / सहायक लेखा अधिकारी के रूप में पुष्टि और नियमित नियुक्ति के लिए संबंधित शाखाओं में "अधीनस्थ लेखा / लेखा सेवा परीक्षा" उत्तीर्ण करना होगा।

आयु : 30 वर्ष से अधिक ना हो | 
           

3. जूनियर स्टेटीस्टीकल ऑफिसर : 

आवश्यक योग्यता : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री, 12 वी कक्षा में गणित में कम से कम 60% अंक | 
या 
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्टेटीस्टीकल विषय के साथ स्नातक डिग्री 

आयु : 32 वर्ष से अधिक ना हो | 


4. स्टेटीस्टीकल इन्वेस्टिगेटर ग्रेड - II :

आवश्यक योग्यता :किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से विषय के रूप में सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। उम्मीदवारों ने स्नातक पाठ्यक्रम के सभी तीन वर्षों में एक विषय के रूप में सांख्यिकी का अध्ययन किया होगा।

आयु : 30 वर्ष से अधिक ना हो | 

5. अन्य सभी पदों हेतु :

आवश्यक योग्यता :किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री |

स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययन कर रहे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते है लेकिन उनको 1 जनवरी 2020 तक अपनी स्नातक योग्यता देनी होगी | 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार दिनांक 10.06.2015 को भारत के राजपत्र में प्रकाशित सभी डिग्री / डिप्लोमा / प्रमाण पत्र जो संसद या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा स्थापित विश्वविद्यालयों द्वारा शिक्षा के ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड के माध्यम से प्रदान किए जाते हैं, संस्थानों ने डीम्ड किया विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 की धारा 3 के तहत विश्वविद्यालय होने के लिए और संसद के एक अधिनियम के तहत घोषित राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों को केंद्र सरकार के तहत पदों और सेवाओं के लिए रोजगार के उद्देश्य के लिए स्वचालित रूप से मान्यता प्राप्त है, बशर्ते कि उन्हें दूरस्थ शिक्षा द्वारा अनुमोदित किया गया हो ब्यूरो, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग।

यूजीसी (ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग) विनियमों, 2017 के अनुसार भाग- I (2) (पी) के तहत आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित किया गया था, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, दंत चिकित्सा, नर्सिंग, फार्मेसी, वास्तुकला और फिजियोथेरेपी आदि में कार्यक्रम। ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड के तहत पेशकश करने की अनुमति नहीं है।

आवेदन शुल्क : रूपये 100/-  


शुल्क का भुगतान: 
शुल्क का भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग या वीबीआई, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, RuPay क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके या SBI शाखा में नकद में SBI चालान का उपयोग करके किया जा सकता है।

आरक्षण के लिए पात्र महिला अनुसूचित जाति (अनुसूचित जनजाति), अनुसूचित जनजाति (अनुसूचित जनजाति), विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) और पूर्व सैनिक (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

आवेदक द्वारा ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 27-11-2019 (17:00) तक किया जा सकता है। हालांकि, जो उम्मीदवार एसबीआई के चालान के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं, वे बैंक के कार्य समय में एसबीआई की निर्दिष्ट शाखाओं में भुगतान कर सकते हैं 29-11-2019 तक चालान उपलब्ध कराया गया है,  चालान दिनांक 27-11-2019 (17:00) से पहले का बना हुआ हो ।

एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन के खिलाफ समायोजित किया जाएगा।

परीक्षा की योजना : 
टियर- I: कंप्यूटर आधारित परीक्षा
टियर- II: कंप्यूटर आधारित परीक्षा
टियर- III: पेन और पेपर मोड (वर्णनात्मक पेपर)
टियर- IV: कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट / डाटा एंट्री स्किल टेस्ट (जहाँ भी लागू हो) तथा दस्तावेज़ सत्यापन।

टीयर I की परीक्षा योजना : 
A. जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग: कुल प्रश्नों की संख्या 25 तथा अधिकतम अंक 50 
B. सामान्य जागरूकता : कुल प्रश्नों की संख्या 25 तथा अधिकतम अंक 50 
C. क्वांटीटेटिव एप्टीट्युड : कुल प्रश्नों की संख्या 25 तथा अधिकतम अंक 50 
D. इंग्लिश कोम्प्रेहेन्शन : कुल प्रश्नों की संख्या 25 तथा अधिकतम अंक 50 

टीयर II की परीक्षा योजना : 
A.  क्वांटीटेटिव एबिलिटीस : कुल प्रश्नों की संख्या 100 तथा अधिकतम अंक 200
B. इंग्लिश लेंग्वेज कोम्प्रेहेन्शन: कुल प्रश्नों की संख्या 100 तथा अधिकतम अंक 200
C. स्टेटीस्टीक : कुल प्रश्नों की संख्या 100 तथा अधिकतम अंक 200
D. जनरल स्टडीज (फाइनेंस एण्ड इकोनोमिक्स) : कुल प्रश्नों की संख्या 100 तथा अधिकतम अंक 200

टीयर III की परीक्षा योजना : पेन एण्ड पेपर मोड 
डेसक्रीपटिव पेपर (इंग्लिश या हिंदी) : अधिकतम अंक 100 



टीयर IV की परीक्षा योजना : 
इस IV परीक्षा योजना में कम्प्यूटर प्रोफिसियेंसी टेस्ट तथा डाटा एंट्री स्किल टेस्ट लिया जायेगा 


आवेदन करने की अंतिम दिनांक : 25 नवम्बर, 2019 


आवेदन कैसे करे : 
आवेदक आवेदन करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकता है अभ्यर्थी को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले एस एस सी द्वारा जारी किये गए ओफिसियल नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ ले |















Disqus Comments